The Miracle Of Superfood To Become Lovely, Long In Addition To Lustrous Hair

- Monday, March 25, 2019
advertise here
advertise here

The Miracle Of Superfood To Get Lovely, Long And Lustrous Hair


अंडे (Use Of Eggs For Beautiful Hair)

अण्डों में उच्च मात्रा में प्रोटीन, बायोटिन तथा विटामिन बी होता है। बायोटिन आपके बाल रेशमी और चमकदार बनाता है तथा स्वस्थ बालों के लिए काफी कारगर दवा है।
मजबूत और सुंदर बाल, समुद्री भोजन जैसे सालमन मछली,ओएस्टर तथा श्रिम्प श्रिम्प और ओएस्टर बाल झड़ने से रोकते हैं, डैंड्रफ दूर करते हैं तथा बालों को पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाते हैं। इसमें विटामिन बी १२, आयरन तथा जिंक काफी मात्रा में मिले होते हैं। सालमन मछली प्रोटीन, विटामिन डी तथा ओमेगा ३ फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत होती है। अपने सिर और बालों को पोषण प्रदान करने के लिए ओमेगा ३ फैटी एसिड युक्त भोजन अवश्य ग्रहण करें।
ALSO READ

गाजर (Use Of Carrot For Hair Growth)

इसमें विटामिन ए होता है जो हमारे सिर में सीबम का उत्पादन करने में मदद करता है। इससे सिर तथा बालों को पोषण मिलता है। नज़रें तेज़ करने के लिए भी ये काफी फायदेमंद है।

मीठा आलू (Use Of Sweet potatoes For Healthy Hair)

इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो सेवन के बाद विटामिन ए में बदल जाता है। विटामिन ए बालों के रोमछिद्रों में सही प्रकार से ऑक्सीजन के संचार में मुख्य भूमिका निभाता है। इससे सिर को नमी मिलती है तथा बाल अच्छे से बढ़ते हैं।

प्रून्स (Use Of Prons For Long Hair)

ये आयरन से भरपूर होते हैं। इनसे पेट की दिक्कतों से छुटकारा मिलता है और बालों की गुणवत्ता में सुधार होता है। यह बालों का झड़ना, रंग उड़ना, बाल पतले होने तथा बेजान होने की समस्या को दूर करता है।

हरी सब्ज़ियाँ (Use Of Green vegetables For Healthy Hair)

बाल घने कैसे करे, पालक तथा गोभी जैसी सब्ज़ियों को अपने खानपान में शामिल करें। ये आपके बाल तथा आपकी त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी सिद्ध होता है। इनमें विटामिन ए तथा सी की भरपूर मात्रा होती है और ये कैल्शियम और आयरन का भी अच्छा स्त्रोत होते हैं। ये आपके शरीर में सीबम नामक एक प्राकृतिक पदार्थ का उत्पादन करते हैं जो कि एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। यह बालों तथा त्वचा की नमी को बनाए रखता है।
ALSO READ

नट्स (Use Of Nuts For Hair Grow)

सारे नट्स स्वस्थ बाल पाने की दिशा में बहुत उपयोगी हैं। बादाम तथा अखरोट जिंक के बेहतरीन स्त्रोत हैं तथा इनमें ओमेगा ३ फैटी एसिड और अल्फा लिनोलेनिक एसिड की भी काफी मात्रा होती है। बालों के पोषण के लिए अखरोट काफी फायदेमंद हैं। ये बालों को ख़राब होने से बचाते हैं तथा धूप में आपके बालों की रक्षा करते हैं। यह बालों का रंग बनाए रखते हैं तथा उन्हें घना भी करते हैं।

हरे मटर तथा बीन्स (Green peas in addition to Beans)

ये शाकाहारियों के लिए काफी अच्छे भोजन होते हैं। दाल और किडनी बीन्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं जिससे बालों की बढ़त में सहायता मिलती है। इनमें जिंक, आयरन तथा बायोटिन भी होता है। कमज़ोर बालों का मतलब उनमें बायोटिन की कम मात्रा होना है। हरे मटर में मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। इससे बालों और सिर की सेहत में सुधार होता है।

साबुत अनाज (Use Of Whole grain For Healthy Hair)

इसमें मौजूद प्राकृतिक फाइबर और अन्य पोषक तत्व ना सिर्फ हाज़मे में मदद करते हैं, बल्कि मधुमेह, कब्ज़ और मोटापे की समस्याओं से भी निजात दिलाने में मदद करते हैं। साबुत अनाज के ब्रेड और सीरियल से बालों को भी काफी पोषण मिलता है।

शिमला मिर्च (Use Of Capsicum For Hair Growth)

शिमला मिर्च विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं। ये कोलाजेन के उत्पादन में मदद करते हैं, बाल टूटने से रोकते हैं तथा बाल बढ़ने में मदद भी करते हैं। यह बालों के रोमछिद्रों को ऑक्सीजन देकर उनकी जड़ों को मज़बूत बनाते हैं।

डेरी के उत्पाद (Use Of Dairy production For Healthy Hair)

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं तथा इनका सेवन कभी भी किया जा सकता है। आप इसका सलाद या सब्ज़ी के रूप में सेवन कर सकते हैं। अंडा आपके खानपान में शामिल हो जाने पर आपको काफी फायदा मिलेगा। अंडे के सेवन से आपको पर्याप्त मात्रा में बायोटिन मिलेगा जिससे आपके बालों में चमक आएगी। कच्चा अंडा बालों में लगाने से भी बालों में चमक आती है।

मछली (Use Of Fish For Hair Growth)

मछली एक महत्वपूर्ण व्यंजन है जिससे आपके शरीर को पूरी तरह पोषण मिलता है। बालों को अच्छे से बढ़ाने के लिए भी मछली काफी महत्वपूर्ण है। बालों के लिए समुद्री मछलियाँ जैसे मैकेरल, टूना तथा सालमन जैसी मछलियाँ बेहतरीन होती हैं। यह सही है कि हर प्रकार की मछली में पोषक तत्व होते हैं। पर समुद्री मछलियाँ ज़्यादा प्रभावी होती हैं। अगर आप बालों को बेहतरीन चमक देना चाहते हैं तो इसके लिए ओमेगा ३ और ओमेगा ६ फैटी एसिड काफी महत्वपूर्ण हैं। इन मछलियों में विटामिन डी और बी १२ होता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है।
ALSO READ

ऐस्पैरागस (Use Of Asparagus For Nourishing Hair)

सब्ज़ियाँ कई कारणों से आपकी सेहत के लिए बेहतरीन होती हैं। क्योंकि इनमें काफी मात्रा में विटामिन बी और फोलिक एसिड होता है, अतः इनकी मदद से बालों की जड़ें काफी मज़बूत होती हैं। विटामिन बी युक्त भोजन आपके शरीर के लिए काफी अच्छा होता है तथा प्रोटीन का सेवन और भी ज़्यादा महत्वपूर्ण है। इससे आपके बालों को नयी शक्ति मिलेगी तथा वे स्वस्थ रहेंगे।

दाल (Use Of Lentils For Healthy Hair)

दाल में काफी मात्रा में आयरन होता है जिससे बालों में चमक आती है तथा वे लम्बे और स्वस्थ होते हैं। क्योंकि मिनरल आपके बालों के रोमछिद्र में जाता है, अतः इससे बाल काफी ज़्यादा चमकदार तथा सुन्दर बनते हैं।
लम्बे तथा घने बाल एक महिला की सुंदरता की पहचान होती है। ये आपके स्वस्थ रहने का चिन्ह भी है। हालाँकि अगर आपके बाल जन्म से ही पतले मगर स्वस्थ हैं तो ये प्राकृतिक हैं तथा इसके आनुवांशिक कारण हो सकते हैं। आप सही खानपान से अपने बालों की सही प्रकार से देखभाल करके उनकी गुणवत्ता सुधार सकती हैं। इसके लिए आपको अलग से कुछ इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अतः बाज़ार में बिकने वाले उन उत्पादों से सावधान रहे जो बाल घने करने का लालच देते हैं।
हमारे बाल हर महीने में एक चौथाई या आधे इंच तक बढ़ते हैं, पर ये घने और चमकदार तभी होंगे जब आपके द्वारा किया जाने वाला खानपान सही होगा। सिर्फ रोज़ाना शैम्पू और कंडीशनर प्रयोग करना ही काफी नहीं है, क्योंकि बाज़ार में कई तरह के महंगे सौंदर्य उत्पाद मिल रहे हैं। स्वस्थ खानपान ही सबसे आवश्यक है तथा इससे ही बालों के स्वास्थ्य के बारे में पता चलता है। अतः अपने बालों को बेजान, सूखे और गंदे बालों से बचाने के लिए अच्छे खानपान पर ध्यान दें।
वैसे तो पर्यावरण के प्रदूषण के इस दौर में लम्बे और सुन्दर बाल पाना काफी कठिन है, फिर भी बालों में चमक लाने के कुछ उपाय मौजूद हैं। गन्दगी और प्रदूषण हमारे बालों के सबसे बड़े दुश्मन होते हैं। कई महिलाएं बालों के स्वास्थ्य से ज़्यादा बालों की चमक को महत्त्व देती हैं। क्योंकि बाज़ार में मिलने वाले उत्पाद हमेशा काम के नहीं होते और हमारे बजट में काफी बड़ा धक्का होते हैं, घरेलू नुस्खे इस स्थिति में हमारी काफी प्रभावी तरीके से सहायता कर सकते हैं।
आपको प्रोटीन, विटामिन, आयरन तथा खनिजों की काफी आवश्यकता होती है, क्योंकि ये सारे पोषक पदार्थ शरीर के लिए काफी आवश्यक होते हैं। अगर आप सही प्रकार के विटामिन और मिनरल का सेवन करते हैं तो आपके बालों का स्वास्थ्य काफी अच्छा हो जाएगा।





Advertisement advertise here


EmoticonEmoticon

 

Start typing and press Enter to search